देहरादून। अमेज़न इंडिया ने मिराना टॉयज़, अविमी हर्बल, पर्फाेरा को अमेज़न ग्लोबल सेलिंग प्रोपेल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर (प्रोपेल एक्सेलेरेटर सीज़न-3 का विजेता घोषित किया। विजेताओं को अमेज़न से कुल मिलाकर 1 लाख डॉलर का ग्रांट मिला। मिराना टॉयज़, ऐप-नियंत्रित ऑग्मेंटेड रियलिटी गेम्स के ज़रिये से डिजिटल और फिज़िकल खेल को जोड़ता है और इनोवेटिव स्मार्ट खिलौनों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। अविमी हर्बल, जिसकी स्थापना 85 वर्षीय राधा कृष्ण चौधरी उर्फ नानाजी ने की थी, वह आयुर्वेद पर आधारित एक हेयर केयर सॉल्यूशन ब्रांड है, जो रोज़मर्रा की बालों की समस्याओं के लिए प्रभावी, सदियों पुराने उपचार पेश करता है। पर्फाेरा स्वच्छ सामग्री और अच्छे डिजाइन के साथ ओरल देखभाल को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है। यह भारत का पहला मेड-सेफ प्रमाणित ओरल स्वास्थ्य (ओरल हेल्थ) ब्रांड है और 1 प्रतिशत फॉर द प्लेनेट समुदाय का सदस्य है।
प्रोपेल एक्सेलेरेटर सीजन-3 को मार्च 2023 में फर्म एक्सेल, अमेज़न संभव वेंचर फंड, डीएसजी कंज्यूमर पार्टनर्स, फायरसाइड वेंचर्स, पीक एक्सवी, वी3 वेंचर्स जैसी उद्यम पूंजी (वीसी-वेंचर कैपिटलिस्ट) कंपनियों सहित क्लब और वेलोसिटी आय (रेवेन्यू)-आधारित-फाइनेंसिंग फर्मों के सहयोग से लॉन्च किया गया था। तीसरे सीज़न को देश भर के 140 शहरों के स्टार्टअप और उभरते ब्रांडों की ओर से 1200 से अधिक एप्लीकेशन के साथ ज़बरदस्त प्रतिक्रिया मिली। 47 स्टार्टअप को फाइनलिस्ट के रूप में चुना गया, जिनमें गिवा, मोकोबारा, ओपन सीक्रेट और अन्य ब्रांड शामिल हैं। विजेताओं और सभी फाइनलिस्ट को एडब्ल्यूएस एक्टिवेट क्रेडिट के तहत कुल 10 लाख डॉलर भी मिले।
इस कार्यक्रम में 8-सप्ताह का एक्सेलेरेटर शामिल था, जिसके तहत अमेज़न के भारतीय व्यवसाय के वरिष्ठ अधिकारी, वीसी पार्टनर और अन्य लोग विभिन्न कार्यशालाओं, ग्लोबल मांग पैटर्न और ई-कॉमर्स के ज़रिये सफल निर्यात व्यवसायों के निर्माण के बारे में समझ प्रदान करने के लिए फाइनलिस्ट के साथ पर 1ः1 मेंटरशिप के आधार पर जुड़े थे। अमेज़न ने अनुभवी उद्यमियों को इस समूह के साथ बातचीत करने के लिए आमंत्रित कर पीयर लर्निंग पर केंद्रित वर्चुअल मेंटरशिप सत्र भी आयोजित किए। पहली बार, इस कार्यक्रम में सीज़न 3 के फाइनलिस्टों को ग्लोबल स्तर पर कम से कम एक अमेज़न मार्केटप्लेस पर अपने उत्पादों को लॉन्च करने में मदद करने के लिए एक अनूठा बूटकैंप भी शामिल किया गया। इसके अंग के रूप में, उन्हें अमेज़न खाता प्रबंधन टीमों से समर्पित 1ः1 मदद मिली, साथ ही उनके उत्पाद श्रेणी और विज्ञापन समर्थन के बारे में मार्गदर्शन भी मिला।
अंत में, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों वाले पैनल द्वारा चुने गए 10 शीर्ष फाइनलिस्ट को एक प्रतिष्ठित निर्णायक मंडल के सामने पेश होने का मौका मिला, जिसमें फायरसाइड वेंचर्स के प्रयाग मोहंती, पीक एक्सवी के श्रेयांश ठाकुर, अमेज़न संभव वेंचर फंड के प्रीतम एन, डीएसजी कंज्यूमर पार्टनर्स की पूजा शिराली और वी3 वेंचर्स के अभिराम भालेराव शामिल रहे। निर्णायक मंडल ने बिज़नेस आईडिया और स्टोरी (व्यावसायिक विचार और संभावना), प्रोडक्ट मार्केट फिट, लॉन्च किए गए बाज़ारों में बिज़नेस मेट्रिक्स और ग्लोबल विस्तार योजनाओं सहित विभिन्न मापदंडों पर दावों का मूल्यांकन किया। निर्णायक मंडल ने मिराना टॉयज़, अविमी हर्बल, पर्फाेरा को प्रोपेल एक्सेलेरेटर सीज़न 3 का विजेता घोषित किया।
अमेज़न इंडिया में ग्लोबल ट्रेड विभाग के निदेशक भूपेन वाकणकर ने कहा -मैं प्रोपेल एक्सेलेरेटर सीज़न 3 के सभी विजेताओं और फाइनलिस्ट को बधाई देना चाहता हूं। देश के विभिन्न हिस्सों के स्टार्टअप में उद्यमशीलता की ऐसी भावना, नवोन्मेष और ग्लोबल ब्रांड बनाने की महत्वाकांक्षा को देखना खुशी की बात है। यह इस बात का प्रमाण है कि भारत के छोटे व्यवसाय और डी2सी ब्रांड ईकॉमर्स निर्यात को तेज़ी से अपना रहे हैं। मैं भारत से ग्लोबल ब्रांड बनाने के संबंध में, भारतीय उद्यमियों के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड तैयार करने में मदद करने के लिए अपने सभी भागीदारों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। हम सभी आकार के व्यवसायों के साथ काम करना जारी रखेंगे, उन्हें अपने उत्पादों को दुनिया भर के ग्राहकों तक ले जाने में मदद करेंगे और 2025 तक भारत से 20 अरब डॉलर तक संचयी ईकॉमर्स निर्यात संभव बना सकेंगे।
प्रोपेल एक्सेलेरेटर सीजन-3 के विजेता, मिराना टॉयज़ के सह-संस्थापक, देवांश शर्मा ने कहा – मिराना टॉयज़ की स्थापना ग्लोबल खिलौना ब्रांड बनने के उद्देश्य से की गई थी, ताकि दुनिया भर के बच्चों के लिए इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी आधारित इनोवेटिव खिलौने मुहैया कराए जा सकें। भारत में हमारे लक्ष्य को पूरा करने में अमेज़न मार्केटप्लेस सबसे महत्वपूर्ण भागीदार रहा है। प्रोपेल कार्यक्रम ने हमें ग्लोबल बाज़ार की तलाश में मार्गदर्शन प्रदान किया और यह हमारे उत्पादों को ग्लोबल स्तर पर ले जाने का सबसे शानदार अवसर रहा है। अमेज़न प्रोपेल ने ग्लोबल स्तर पर बिक्री के हर पहलू में हमारी मदद की है। पिछले कुछ महीनों में, हमें उद्योग जगत की हस्तियों, उद्यम पूंजीपतियों और साथियों के साथ जुड़ने, ग्लोबल व्यवसाय स्थापित करने की जटिलताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने और ग्लोबल ग्राहकों की विभिन्न किस्म की प्राथमिकताओं को पूरा करने के कई अवसर मिले हैं। उपरोक्त समर्थन और मार्गदर्शन का उपयोग करते हुए हमने पिछले 6 महीनों में अमेज़न यूएसए पर बिक्री की शुरुआत की और यह सफलतापूर्वक बढ़ गया है, अब हम आने वाले दिनों में अपने व्यवसाय को कई नए ग्लोबल बाज़ारों में बढ़ाने करने के लिए आश्वस्त हैं।
प्रोपेल एक्सेलेरेटर सीजन 3 के बारे में फाइनलिस्ट ने क्या कहा?
कन्फेक्ट की फाउंडर, शेफ गौरी ने कहा कि प्रोपेल एक्सेलेरेटर सीज़न-3 में रहने का सबसे यादगार अनुभव दिल्ली में पीयर नेटवर्किंग मीट था जहां हमने कार्यक्रम में बिक्री करने वाले अन्य ब्रांड प्रमुखों के साथ दोपहर बिताई। साथियों और अमेज़न ग्लोबल सेलिंग टीम के साथ उनके अनुभव और समझ से सीखना एक ज़बरदस्त अनुभव था।
मिराना टॉयज़ के संस्थापक, देवांश शर्मा – प्रोपेल एक्सेलेरेटर के लिए चुने जाने से हमें ग्लोबल बिक्री यात्रा शुरू करने में मदद मिली। हम चाहते थे कि सर्वाेत्तम लॉजिस्टिक्स सहायता मिले, और अमेज़न के सेंड कार्यक्रम ने हमें हमारी आवश्यकताओं के अनुरूप सेवा प्राप्त करने में मदद की। हमने 2023 की पहली तिमाही में ग्लोबल स्तर पर बिक्री शुरू की और कारोबार में उत्साहजनक वृद्धि दर्ज हो रही है।