-राजस्व में हुई 797 प्रतिशत की वृद्धि
देहरादून। पीसी ज्वैलर्स लिमिटेड ( बीएसई : 534809, एनएसई : पीसी ज्वैलर्स), भारत में अग्रणी और तेजी से बढ़ने वाली ज्वैलरी रिटेल चेन में से एक, ने तिमाही और 30 सितंबर 2024 को समाप्त होने वाले आधे वर्ष के लिए शानदार कमाई की रिपोर्ट दी है।
वित्तीय वर्ष 25 की पहली तिमाही में उपभोक्ता मांग और फुटफॉल में उल्लेखनीय सुधार देखा गया और यह गति वित्तीय वर्ष 25 की दूसरी तिमाहीमें और बढ़ गई है, जिसका परिणाम कंपनी के टॉपलाइन और बॉटमलाइन दोनों में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है।
वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही के लिए, कंपनी ने राजस्व 505 करोड़ रुपये की रिपोर्ट दी, जो साल दर सालमें 1430% की वृद्धि दर्ज कर रहा है। एबिटा को 129 करोड़ रुपये पर रिपोर्ट किया गया था। प्रॉफिट बिफोर टैक्स 124 करोड़ रुपये पर आया।
वित्तीय वर्ष 25 की पहली छमाही के लिए, राजस्व में साल दर साल में 797 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई और यह 906 करोड़ रुपये पर आया। एबिटा 218 करोड़ रुपये पर आया और पीबीटी को 207 करोड़ रुपये पर रिपोर्ट किया गया।
बैंकों के साथ अपने मुद्दों को सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाने के कंपनी के प्रयासों के में, वित्तीय वर्ष 25 की दूसरी तिमाही के दौरान, कंपनी के ओटीएस (ऑफर फॉर सेटलमेंट) को कंसोर्टियम के सभी 14 बैंकों के सक्षम अधिकारियों द्वारा अनुमोदित किया गया था। इसके अलावा, कंपनी ने 30 सितंबर 2024 को कंसोर्टियम बैंकों के साथ एक सेटलमेंट एग्रीमेंट निष्पादित किया है और सेटलमेंट एग्रीमेंट की शर्तों के अनुसार, कंपनी ने आंशिक रूप से नकद विचार का भुगतान किया है जो उसे समय पर देना था। इस विचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रमोटर समूह की संस्थाओं द्वारा कंपनी के पूरी तरह से परिवर्तनीय वारंट के प्रेफरेंशियल इशू की मेम्बरशिप से जुटाया गया था।
इसके अलावा, निस्तारण समझौते की शर्तों के अनुसार, कंपनी और साथ ही ऋणदाताओं ने एक-दूसरे के खिलाफ अपने द्वारा शुरू की गई कानूनी कार्यवाही वापस ले ली है। 2702.11 करोड़ रुपये के पूरी तरह से परिवर्तनीय वारंट का कंपनी का प्रेफरेंशियल इशू अपने निवेशकों से भारी प्रतिक्रिया प्राप्त की और 11 अक्टूबर 2024 को सफलतापूर्वक पूरा हुआ। सकारात्मक विकासों के मद्देनजर, विशेष रूप से बैंकों द्वारा अपने ओटीएस प्रस्ताव पर अनुकूल विचार, विभिन्न कानूनी मंचों में मुकदमों की वापसी और अपने निवेशकों से प्रतिक्रिया के कारण, कंपनी विकास और लाभप्रदता के मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए आश्वस्त और केंद्रित है।
पीसी ज्वैलर्स लिमिटेड ने 2005 में करोल बाग, नई दिल्ली में अपनी पहली शोरूम का उद्घाटन के साथ अपनी यात्रा शुरू की। कंपनी का दृष्टिकोण उत्तम ज्वैलरी के माध्यम से आकर्षण और स्टाइल को फिर से परिभाषित करना था। आज, पीसी ज्वैलर्स भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली ज्वैलरी रिटेल चेन में से एक है, जिसमें 17 राज्यों में कई शहरों में शोरूम हैं।
अपनी स्थापना के बाद से, पीसी ज्वैलर्स डिजाइन में अग्रणी रहा है, प्रत्येक उत्पाद को पूर्णता के साथ तैयार किया गया है। चाहे वह शादी की ज्वैलरी हो या किफायती रोजमर्रा की, पीसी ज्वैलर्स ने लगातार बेजोड़ गुणवत्ता के असाधारण डिजाइन तैयार किए हैं। वर्षों से, उनके जीवन के क्षणों को जीवन भर के अनमोल यादों में बदल दिया है।
पीसी ज्वैलर्स का व्यापार मॉडल प्रमुख हाई-स्ट्रीट स्थानों में बड़े प्रारूप वाले, स्टैंडअलोन शोरूम स्थापित करने पर केंद्रित है। ये स्टोर सभी मूल्य बिंदुओं पर ज्वैलरी की विविध रेंज पेश करते हैं, जिसमें हीरे के ज्वैलरी पर बढ़ता जोर है। कंपनी केवल हॉलमार्क किए गए ज्वैलरी और प्रमाणित हीरे के टुकड़े बेचने के लिए प्रतिबद्ध है, जो गुणवत्ता और शुद्धता सुनिश्चित करता है। पारदर्शी और ग्राहक-अनुकूल नीतियों के साथ यह समर्पण, पीसी ज्वैलर्स को एक विश्वसनीय और सम्मानित ब्रांड के रूप में तेजी से स्थापित कर दिया है।
कच्चे माल के सोर्सिंग से लेकर तैयार उत्पाद की बिक्री तक, कंपनी की प्रक्रियाएं एकीकृत और सावधानीपूर्वक संरेखित हैं। कंपनी ग्राहक वरीयताओं का बारीकी से मानचित्रण करती है और विविध स्वादों को पूरा करने वाले उत्पादों का निर्माण करती है, यह सुनिश्चित करती है कि ग्राहक विकल्पों के लिए बिगड़ जाए। उत्पादन प्रक्रिया में, प्रत्येक टुकड़े की शुद्धता, मूल्य और फिनिश की गारंटी देने के लिए कड़े गुणवत्ता उपाय लागू किए जाते हैं। पीसी ज्वैलर्स ग्राहकों को अपने आदर्श ज्वैलरी टुकड़े बनाने की अनुमति देने के लिए कस्टमाइज़्ड और व्यक्तिगत डिजाइन में भी विशेषज्ञता प्रदान करता है।
पीसी ज्वैलर्स की उल्लेखनीय यात्रा को ग्राहक और शानदार गुणवत्ता द्वारा पहचाना जाता है, जिसने ग्राहक समर्थन प्राप्त किया है। दीर्घायु के उद्देश्य से समकालीन और क्लासिक डिजाइनों के मिश्रण के साथ, कंपनी सर्वोत्तम खरीदारी अनुभव प्रदान करने के लिए समर्पित है, चाहे वह उनके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या फिजिकल शोरूम के माध्यम से हो।